फिट रहने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके हिंदी में
फिट रहने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके हिंदी में

शरीर का बढ़ा हुआ वजन घटने के लिए आप कर सकते हैं ये आसान सरल उपाय !
जिस प्रकार लोगो में वजन कम होने की समस्या है उसी तरफ लोगो में वजन अधिक होने की भी समस्या काफी ज्यादा होती है ,काम वजन वाले और अधिक वजन वाले दोनों ही लोगो को अक्सर लोग अलग अलग नाम से चिढ़ाते हैं उनका मज़ाक बनाते हैं , उन्हें लोगो के सामने आने में भी परेशानी होती है , लोग वजन कम करने के लिए अलग अलग तरह के काम करते हैं , जिम जॉइन कर लेते हैं , कई तरह के suppliment का भी इस्तेमाल करते हैं ,लेकिन इसका सिर्फ कुछ गिने चुने लोगो को ही रिजल्ट्स मिल पता है , लोगो में वजन कम करने की इतनी चाह होती है की वे अपने खान पान में भी कमी कर देते है , आखिर किसी तरफ वजन कम हो कह कर लेकिन ऐसा नहीं हो पता बल्कि वो ऐसा करने से कमजोर और बीमार हो सकते है , रही बात खान पान कम करने से वजन कम होने की तो आपको बता दे की अगर आप अपने खान पान में कम करेंगे तो इससे आपका वजन काम नहीं होगा , वजन कम करने के लिए आपको हेल्दी भोजन और हेल्दी दिनचर्या अपनाना होगा !

वजन कम करने के लिए आज मैं आपसे साथ कुछ ऐसे सामान्य सी बाते शेयर करने वाला हूँ अगर आप उसका पालन करेंगे तो आपको फायदा जरूर होगा , अगर आप वजन कम करने के लिए काफी दिनों से हार्ड वर्क कर रहे हैं मैं आपको कुछ ऐसी गलतियां भी बताऊंगा जिसकी वजह से आपको बेटर रिजल्ट्स नहीं मिल पा रहे हैं , वजन कम करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है अगर आप हेल्दी डाइट और हेल्दी रूटीन अपने जीवन में अपनाते हैं तो तो चालिये आगे बढ़ते हैं हमारे टॉपिक की तरफ !

  • वजन कम करने में पानी निबाहता है मुख्य भूमिका !

पानी का हमारे शरीर में बहुत ही ज्यादा महत्व हैं आपको बता दे की हमारे शरीर का 70 % भाग पानी ही है , पानी में काफी सारे लवण भी मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं , पानी हमारे भोजन को पचाता है , अगर आप भोजन करने जा रहे हैं तो एक बात याद रखिये भोजन करने से पहले पानी का सेवन नहीं करना चाहिए अगर आप ये करते हैं तो इसे जल्दी से छोड़ दीजिये !

  • फाइबर वालो खाद्य पदार्थो को अपने रूटीन में करे शामिल !

अगर आपक वजन कम करना छाते हैं तो आपको अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा फाइबर वाली चीज़ो को शामिल करना चाहिए इनके सेवन से आपको भूख भी कम लगेगी फाइबर में घुलन सील फाइबर और अघुलन शील फाइबर काफी महत्वपूर्ण हैं , आपको बता दू की हरी पत्तेदार सब्जियों में घुलन शील फाइबर मौजूद होता है जो नेचुरल तर्रेके से आपकी फ़ूड इन्टेक को घटा देता है !

  • एक्सरसाइज है वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद !

वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज को काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसके जरिये आप कैलोरीज बर्न करते हैं , अगर आप बेगिनेर हैं तो आपको ज्यादा कठिन वाली एक्सरसाइज करने की जरूररत नहीं है आप कुछ सिम्पल से एक्सरसाइज कर सकते हैं जसी की सीढ़ियों से चलना उतरना ,अपने पैर और जगह को टोन करना इससे आपकी हार्ट की एक्सरसाइज भी होती है ,और कुछ छोटे छोटे एक्सरसाइज जैसे घरेलु काम करना , पैदल चलना आदि ये सभी रहने पर तो छोटे काम है लेकिन आपक वजन कम करना कहते हैं तो इसे आपको फायदा जरूर मिल सकता है !

  • सॉल्ट का सेवन कम से कम करें !

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नमक का कम से कम सेवन करना चाहिए क्योंकि नमक हमारे शरीर में पानी को रोक कर रखता है इसके आलावा नामक हमरे शरीर के ब्लड प्रेसर को भी बढ़ता है !

  • ज्यादा खाने की आदत को धीरे धीरे कंट्रोल करें !

आपको अपने खान पान में कुछ बदलाव करना होगा आप धीरे धीरे अपने आहार में कमी करे , जैसे जैसे आप अपने आहार में कमी करेंगे आपको कम खाने की आदत भी हो जायेगी बड़ी सर्विंग से अच्छा आप खाने की छोटी छोटी टुकड़ो में सर्विंग लेनी होगी !

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