दुनिया में हज़ारो लाखो ऐसे लोग है जिन्हे अपने वजन से काफी परेशानी है चाहे वह वजह काम हो या ज्यादा , एक तरफ जहां कुछ लोगो की परेशानी की वजह उनका बढ़ा हुआ वजन होता है वही दूसरी तरफ कुछ लोग अपने पतले दुबले शरीर से असंतुस्ट होते हैं , दोस्तों एक स्वस्थ , सुन्दर और फिट शरीर कौन नहीं पाना चाहता , हर व्यक्ति की इच्छा होती है की उसका शरीर देखने में सुन्दर और आकर्षक लगे और वह भीड़ में भी आकर्षण का केंद्र बने , इंग्लिश में ये कहा भी गया है की हेल्थ इस वेल्थ यह बात सौ प्रतिशत सच भी है ,जो लोग शारीरिक रूप से फिट होते हैं वो भीड़ में भी आसानी से पहचाने जा सकते हैं , लोग उन्हें पसंद भी करते है ! आज के समय में हर व्यक्ति इसी चाह में लगा हुआ है की उसका भी शरीर आकर्षक और सूंदर हो लेकिन कुछ ऐसी गलतियां होती है जिनकी वजह से लोगो का शरीर फिट नहीं हो पता , कुछ लोग पतले रह जाते हैं या कुछ लोग ओवरवेट !

फिट रहने के कुछ महत्वपूर्ण  तरीके हिंदी  में
imagesd source – pixabay

आज मैं आपको लोगो की कुछ ऐसी आदते बताने वाला हु जिसकी वजह से उनके शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और वे लोग ओवरवेट या अंडरवेट रह जाते हैं

  • लोग अपने खान पान पर ध्यान नहीं देते !

आजकल की दुनिया में चारो तरफ सक्सेस की भाग दौड़ है , लोग अपने काम में इतने ज्यादा व्यस्त होते हैं की अपने खान पान पर ठीक से ध्यान तक नहीं दे पाते ,मनुष्य को स्वास्थ्य वर्धक गर्म और संतुलित भोजन का सेवन करना करना चाहिए आजकल लोगो में जंक फ़ूड का सेवन ज्यादा करते हैं जो हेल्थ ख़राब होने या ओवरवेट होने के मुख्य करने में से एक है जंक फ़ूड को फ़ास्ट फ़ूड नाम से भी जाना जाता है , जो लोग काफी बिजी होते हैं वो अक्सर इसका सेवन करते किया करते हैं !

आइये जानते हैं जंक फ़ूड (फास्टफूड) कैसे मानव शरीर को हानि पहुँचता है

  1. जंकफूड किडनी पर डालता है बुरा प्रभाव

जंक फ़ूड में सॉल्ट और फैट दोनों की मात्रा काफी ज्यादा होती है , जब मनुष्य इसका सेवन करता है तो सॉल्ट और फैट दोनों की मात्रा शरीर में बढ़ जाते हैं , जिसके वजह से शरीर का ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है , ब्लड प्रेसर बढ़ने से किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है !जंकफूड हमारे त्वचा के लिए हो सकता है हानिकारक !


2. जंकफूड का सेवन करना हमारे चेहरे के त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है ,

फास्टफूड जैसे चॉकलेट्स आदि जैसे फास्टफूड का सेवन करने से त्वचा में मुहासे होते है फास्ट फ़ूड में कार्ब्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा में मुहासे उत्पन्न कर सकता है !

3.फास्टफूड का सेवन करना हमारे हार्ट के लिए हो सकता है नुकशानदायक !

फास्टफूड के सेवन से शरीर में ब्लड प्रेसर बढ़ जाता है , इसकी वजह से शरीर की इन्सुलिन क्रिया भी बदल सकती है ! मन जाता है की फास्टफूड खाने से शरीर के डाइजेस्ट सिस्टम और हार्ट पर बुरा प्रभाव पड़ता है जो डायबिटीज़ का कारण भी हो सकता है !

4.जंकफूड है शरीर के मोटापे का कारण !

मनुष्य जो कुछ भी खाता है उसमे कैलोरी की मात्रा होती है , मनुष्य जितना कैलोरी का सेवन करता है उसे उतना कैलोरी बर्न भी करना होगा अन्यथा उसके शरीर पर उसका प्रभाव दिखने लगेगा ,अगर आप ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं तो आप व्यायाम या रनिंग करके अपने कैलोरी को मैटेन कर सकते हैं अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो इससे आपको मोटापे का सामना करना पड़ेगा , आपको मोटापे से बचने के लिए प्रतिदिन एक्सरसाइज करना चाहिए !

5. जंकफूड के और बहुत सारे नुकसान है जैसे की पाचन तंत्र में खराबी आना , स्टमक संबंधी कैंसर होना , शरीर का कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना इत्यादि !

  • लोगो में योग और एक्सरसाइज के प्रति जागरूकता की कमी !


शरीर का फिट न होने का एक प्रमुख कारण स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता की कमी है , लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते , डेली एक्सरसाइज या योग करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही साथ कैलोरी मैटेन भी होती है , मनुष्य को प्रतिदिन सुबह उठ कर दौड़ लगाना चाहिए यह कैलोरी बर्न करने का बेस्ट तरीका है जिससे आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं !

जीवन में स्वस्थ रहने के लिए लोगो को कुछ आदते अपनानई पड़ेगी और कुछ आदते छोड़नी पड़ेगी जैसे आलास में रहना सिर्फ खाना व्यायाम न करना , रनिंग पर न जाना , दिन भर टेक्नोलॉजी जैसे फ़ोन्स , कम्प्यूटर्स पर लगे रहना !
पहली आदत जो आपको छोड़ना चाहिए अगर आप फिट रहना चाहते हैं
जंक फ़ूड का सेवन काम करे
जैसा की मैंने पहले जंक फ़ूड के सेवन से होने वाले नुकसानो के बारे में बताया हैं , आप जंक फ़ूड का सेवन कम से कम करे ताकि आपको ओवरवेट की प्रॉब्लम न हो , और आप फिट रहे !
एक्सरसाइज न करना
आजकल के लोगो ये यह ज्यादा कॉमन हैं अपने बिज़ी दिनचर्या की वजह से लोग एक्सरसाइज करना भूल जाते हैं या इसे इग्नोर करते हैं , याद रहे अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको एक्सरसाइज पर ध्यान जरूर देना चाहिए !
ताज़ा वातवरण के मजे भी ले
आजकल की जनरेशन में अक्सर देखने को मिलता हैं की लोग अपने फ़ोन्स या कंप्यूटर में ही अपना मनोरंजन करते हैं गेम्स खेलते रहते हैं और शारीरिक खेलो पर ध्यान नहीं देते , दिनभर ये सब काम करने से हमारे दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है आलस भी आता है !

read also this news :- Arogya setu app news :- आरोग्य सेतु एप्प कोरोना वायरस से जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है , सिर्फ 13 दिनों में इतने करोड़ लोग ने किया इंस्टाल !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here